दीमापुर केंद्र

दीमापुर

परिचय:

इस केंद्र की स्थापना वर्ष 2003 में हुई। दीमापुर केंद्र पर पूर्णसत्रीय पाठ्यक्रम के अंतर्गत हिंदी शिक्षण प्रवीण के संचालन की व्यवस्था 2017 तक की गई थी, हिंदी शिक्षण विशेष गहन पाठ्यक्रम के संचालन की व्यवस्था-2022 तक की गई थी एवं मणिपुर व नागालैंड राज्य के हिंदी अध्यापकों के लिए नवीकरण कार्यक्रमों के संचालन का उत्तरदायित्व सौंपा गया है।  इस केंद्र का कार्यक्षेत्र नागालैंड एवं मणिपुर राज्य है।

स्थापना:

नागालैण्ड सरकार की मांग पर 01.08.2003 को दीमापुर केंद्र की स्थापना की गई थी।  इस केंद्र के सुचारू संचालन हेतु नागालैण्ड की सरकार ने अपने दो भवन नि:शुल्क प्रदान किये। दीमापुर राज्य सरकार द्वारा केंद्र के भवन निर्माण हेतु 99 साल की लीज पर भूमि प्रदान की गई है जिस पर शीघ्र ही अपना भवन निर्माण किया जाएगा।

शैक्षिक सदस्य
DimapurCentre डॉ. चंद्रशेखर चौबे क्षेत्रीय निदेशक, असिस्टेंट प्रोफेसर DimapurCentre श्री थुन्बुई असिस्टेंट प्रोफेसर
 
प्रशासनिक सदस्य
DimapurCentre कार्यालय अधीक्षक DimapurCentre कनिष्ठ आशुलिपिक

दीमापुर केंद पर पूर्ण सत्रीय नियमित पाठ्यक्रम के अंतर्गत विेशेष गहन हिंदी शिक्षण प्रशिक्षण कार्यक्रम का संचालन 2021-2022 तक आयोजित किया गया। केंद्र द्वारा मणिपुर एवं नागालैंड राज्य के सेवारत हिंदी अध्यापकों एवं हिंदी प्रचारकों के लिए लघु अवधीय हिंदी शिक्षण प्रशिक्षण कार्यक्रम नवीकरण पाठ्यक्रम से संचालित किया जा रहा है।

संपर्क स्थल-

केंद्रीय हिंदी संस्थान, दीमापुर केंद्र, ओल्ड डी.आई.एस. ऑफिस बिल्डिंग. हाफ नागरजान, दीमापुर-797112 (नागालैंड)

मोबाइल नंः 9336019341

© Central Institute of Hindi, Agra. All Rights Reserved.